गूगल एड के फायदे | Benefits of Google Ads in Hindi

Course Content
<span>Google Ads Course in Hindi</span><br/>गूगल एड्स कोर्स
About Lesson

Benefits of Google ads in Hindi | Google Ads Ke Fayde | गूगल एड के फायदे | गूगल एड के लाभ | Google Ads Ke Kya Fayde Hai

गूगल एड के फायदे
Benefits of Google ads in Hindi

पिछले वीडियो में हमने जाना की गूगल ऐड क्या है. इस वीडियो में हम जानेंगे की गूगल ऐड के फायदे क्या है और बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए गूगल ऐड की सर्विस किस तरह से काम आ सकती है. यह वीडियो गूगल एड कोर्स का वन ऑफ द मोस्ट इंपोर्टेंट पार्ट है. क्योंकि, यदि आप एक डिजिटल मार्केटर है तो आपको अपने कस्टमर को समझाना पड़ेगा की गूगल ऐड उनके बिजनेस के लिए किस तरह लाभदाई है, वहीं दूसरी ओर यदि आप  बिजनेस ओनर है तो आप को समझना पड़ेगा कि गूगल ऐड आपके बिजनेस के लिए किस प्रकार लाभदाई है. तो आइए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी में गूगल ऐड का यूज करने के क्या क्या लाभ है. (Benefits of Google ads in Hindi | गूगल एड के फायदे)

नंबर वन सर्च इंजन: बिजनेस लीड और कस्टमर्स मैं बढ़ोतरी:

सर्च एडवरटाइजिंग के लिए बहुत सारे टूल्स अवेलेबल है लेकिन गूगल ऐड के फायदे उन सबसे ज्यादा है. अभी की बात करें तो गूगल सर्च दूसरे सर्च इंजन के मुकाबले नंबर वन पोजीशन पर है. यह हम सभी जानते हैं के गूगल सर्च इंजन और गूगल की सर्विसेज  का कस्टमर बेस  बहुत बड़ा है. यही  कारण है कि गूगल ऐड हमें दूसरों के मुकाबले  ज्यादा और क्वालिटी वेब ट्रेफिक दे सकता है. गूगल अपनी सर्च इंजिन सर्विस और उसके एल्गोरिथ्म को कंटीन्यूअसली चेंज और इंप्रूव करता रहता है ताकि वह यूजर्स को सबसे ज्यादा रेलीवेंट सर्च रिजल्ट और एडवर्टाइज प्रदान कर सकें जिसका  सीधा लाभ हमारे बिजनेस को मिलता है जब हम गूगल ऐड से एडवर्टाइज करते हैं. आपकी  ऐड वहीं पर दिखाई देती है जहां ज्यादातर लोग प्रोडक्ट या सर्विस सर्च करने के लिए जाते हैं. लीड जनरेशन के लिए गूगल ऐड सबसे अच्छे टूल में से एक है.

किफायती, जो क्लिक नहीं तो कोई चार्ज नहीं

गूगल एड सर्विस का सबसे बड़ा बेनिफिट यही है की इसमें रजिस्ट्रेशन  फ्री है और ना ही कोई  मासिक या सालाना मेंटेनेंस चार्ज देना है. गूगल ऐड पे पर क्लिक मॉडल पर  काम करता है  यानी कि आपको एडवर्टाइजमेंट का पैसा तभी देना है जब आपकी ऐड पर कोई यूजर क्लिक करता है. क्लिक नहीं तो कोई चार्ज नहीं.

बजट कंट्रोल:

गूगल ऐड कैंपेन शुरू करने की कोई मिनिमम बजट नहीं है. यानी कि आप 100 200 या ₹500 से भी गूगल ऐड कैंपेन शुरू कर सकते हैं. आप फिक्स अमाउंट का बजट सेट कर सकते हैं. जैसे कि आपका बजट है ₹10000 तो 10,000 की अमाउंट की क्लिक के बाद आपका कैंपेन अपने आप बंद हो हो जाएगा. आप हर दिन का बजट भी सेट कर सकते हैं जैसे कि आपने 1 दिन का ₹1000 का बजट सेट किया है तो ₹1000 की क्लिक के बाद आपका कैंपेन अपने आप बंद हो जाएगा.  यह इतना  फ्लैक्सिबल है कि आप कभी भी कोई भी  कैंपेन  चालू  या  बंद कर सकते हैं. तो गूगल एड में मिनिमम बजट के साथ-साथ आप बजट पर नियंत्रण भी  रख सकते हैं.

आसान और फ्लैक्सिबल एडवर्टाइजमेंट सिस्टम: आप अपने कस्टमर खुद चुन सकते हैं.

गूगल ऐड सिस्टम बहुत ही आसान और  फ्लैक्सिबल है.   इसमें कुछ ऐसे पावरफुल ऑप्शंस अवेलेबल है जिससे कि आप अपने कस्टमर खुद चुन सकते हैं.  आइए इसे थोड़ा डिटेल में समझते हैं

कीवर्ड:
गूगल ऐड के कीवर्ड टूल की मदद से आप सीधे उन्हीं कस्टमर को टारगेट कर सकते हैं जो आपकी प्रोडक्ट या सर्विस के कीवर्ड से सर्चिंग करते हो. फॉर एग्जांपल यदि आप वेब सर्विस प्रोवाइड करते हैं तो जो कस्टमर सर्च इंजिन में वेब सर्विस प्रोवाइडर कीवर्ड यूज करता हो आप सीधे उसी कस्टमर को टारगेट कर सकते हैं.

लोकेशन:
कीवर्ड के साथ-साथ आप लोकेशन भी सेट कर सकते हैं यानी कि आपने जो  कीवर्ड एडवर्टाइजमेंट के लिए चुना है वह किस लोकेशन से सर्च होने पर आपकी  ऐड दिखाई दे.  लोकेशन में आप कंट्री स्टेट या सिटी को टारगेट कर सकते हैं.

भाषा:
आप  यूजरको उसकी भाषा से यानी कि आप पर्टिकुलर लैंग्वेज का यूज करने वाले यूजर को टारगेट कर सकते हैं. इसके अलावा आप यूजर के मैरिटल स्टेटस एजुकेशन उसके शोक किया है जैसे के गार्डनइन टेक्नोलॉजी के बेस पर भी टारगेट कर सकते हैं

डेट एंड टाइम:
आप एडवर्टाइजमेंट का टाइम भी सेट कर सकते हैं यानी कि पूरा दिन देखा नहीं एडवर्टाइज या पार्टिकुलर टाइम सिर्फ दिखानी है या अभी कैंट पर ही दिखानी है इस तरह से टाइम भी आप सिलेक्ट कर सकते हैं और नहीं है. डिवाइस आप यूजर के डिवाइस को भी टारगेट कर सकते हैं यानी कि आपकी ऐड मोबाइल पर दिखनी चाहिए या डेक्सटॉप पर दिखनी चाहिए या दोनों पर दिखनी चाहिए यह कंट्रोल आपके हाथ में है

त्वरित, सरल और ट्रांसफर रिपोर्ट सिस्टम

गूगल एंड अपने  त्वरित, सरल और ट्रांसफर रिपोर्ट सिस्टम के लिए काफी प्रचलित है. गूगल ऐड डैशबोर्ड से आप अपने सभी ऐड कैंपेन की डिटेल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जैसे के आपके किस कीवर्ड पर कितने यूजर द्वारा कितनी क्लिक की गई है, कौन से लोकेशन से या फिर कौन-कौन से डिवाइड से और किस एज ग्रुप द्वारा क्लिक की गई है यह और ऐसे कई जरूरी डिटेल रिपोर्ट आप देख सकते हैं. गूगल ऐड की यह ट्रांसपेरेंट रिपोर्ट सिस्टम गूगल ऐड को दूसरे एडवर्टाइज टूल्स से ज्यादा लोकप्रिय बनाता है.

गूगल एड के फायदे
Benefits of Google Ads in Hindi

इसमें कोई शक नहीं की गूगल ऐड सबसे पावरफुल एडवरटाइजमेंट टूल्स में से एक है. यह आपको लाखों इंटरनेट यूजर में से आपके बिजनेस मैं इंटरेस्टेड यूज़र को आपके कस्टमर मैं बदलने का मौका देता है. कई बार गूगल ऐड  मैं एडवर्टाइज का ज्यादा खर्च करने के बावजूद यह दिक्कत आती है कि अच्छी लीड या कस्टमर नहीं  जनरेट कर पाते हैं. खासकर  के वाह जो यह नहीं जानते की गूगल ऐड प्लेटफॉर्म कैसे काम करता है. इस प्लेटफार्म को सही और अच्छी तरह से समझने के लिए आपको यह गूगल ऐड कोर्स कंप्लीट करना होगा जिसके लिए नीचे डिस्क्रिप्शन में दी गई है. तभी आप एक परफेक्ट ऐड कैंपेन क्रिएट कर सकते हैं जोकि आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित होगा.

गूगल एड / एडवर्ड कोर्स | Google Ads Course in Hindi

 

 

0% Complete